Sunday, October 27, 2024
HomeChandauli Newsगोवा को आजाद कराने वाले इस नौसेना जवान पर हर चंदौलीवासी को...

गोवा को आजाद कराने वाले इस नौसेना जवान पर हर चंदौलीवासी को गर्व होगा

चंदौली : शहीदी धरती चंदौली किसी पहचान की मोहताज नहीं रही है. चाहे राजनीति से देश की बागडोर संभालनी हो या अनाज पैदा कर देश का पेट भरना हो या फिर जाबांज सपूतों द्वारा सरहदों की रक्षा का मामला हो । चंदौली की माटी किसी भी मामले में पीछे नहीं रही । इतिहास के पन्ने उलट कर देखा जाय तो, त्याग और बलिदान, बुद्धिमानी और सैन्य कौशल से हर किसी नागरिक और चंदौलीवासी की छाती गर्व से चौड़ी हो जाती है । जल- जमीं से लेकर आसमान तक, अनाज से लेकर किसान तक और राजनीति से लेकर विज्ञान तक में चंदौली के योगदान का कोई सानी नहीं है ।

जी हाँ, आज Chandauli Times आपको एक ऐसी सच्ची दास्तान से रूबरू कराएगा। जिसे जानकर आपका मन ‘The land of the martyrs, be proud of Chandauli’ जैसे शब्द कहने को छलक जाएगा। ये कुछ शब्द आपको ऐसा महसूस कराएंगे जो आपने कभी किया ही नहीं होगा।

गोवा के आज़ादी की लड़ाई में चंदौली का त्याग

गोवा पर पुर्तगालियों का शासन था. दौर 1959-60 का था. देश तो आजाद हो गया था पर देश के कुछ हिस्सों को अब भी आजाद कराने के लिए सैनिक (थल और नौसेना) जगह-जगह पर मोर्चा ले रहे थे. देश के कठिन परिस्थितियों में वाराणसी से अलग होने के बाद चंदौली के भतीजा गांव के एक रणबांकुर के मन में फ़ौज में जाने की भावना पैदा होने लगी. समय गुजरने के साथ चन्दौली के इस लाल ने फ़ौज में भर्ती होने के लिए परीक्षा दी. अपने पहले ही प्रयास में नौसेना (इंडियन नेवी) में बतौर सैनिक चुन लिए गए. भतीजा गांव निवासी इस जवान का नाम था बेचन सिंह मौर्य ।

बेचन सिंह मौर्य

बेचन सिंह मौर्य 1959 में भारतीय नौ सेना में सैनिक हो गए. नौसेना में सैनिक बेचन के दिल में हमेशा देश के लिए कुछ कर गुजरने की भावना हिलोरे मारती थी. भगत सिंह , चंद्रशेखर आजाद व उधम सिंह जैसे वीर सपूतों को अपना आदर्श मानने वाले बेचन सिंह नौसेना के जरिये अपने देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा रखते थे या यूँ कहिए कि देश प्रेम के जज्बे ने उन्हें सेना और सेना ने बेचन मौर्य को एक-दूसरे के लिए चुन लिया था. उस अनंत और साहसिक यात्रा के लिए…..जो आज भी जारी है …

नौसेना सैनिक बेचन मौर्य की पहली पोस्टिंग गोवा में हुई. और ….. क्रमश:….

पवन मौर्य “बनारसी” की कलम से …

7 COMMENTS

  1. We are proud to be an Indian,but Mr.Bechan singh maurya was a real hero of chandauli and we proud that he is belongs from chandauli district. I salute Indian navy and sacrifice of mr. Bechan singh maurya…##Jai hind.

    • अविनाश मौर्या भाई साहेब, आपके इस अनमोल उधार के लिए सैनिकों वाला सलाम। बहुत अच्छा लगा आपकी टिप्पणी पढ़कर। हमारी दुआ आपके साथ है आप लक्ष्य के प्रति डटे रहिये। सफल होइए।

  2. […] लिंक पर click कर यह भी पढ़ें : गोवा को आजाद कराने वाले इस नौसेना जवान पर हर चंदौलीवासी को गर्व होगा :-  http://chandaulitimes.com/ashok-chakra-vijeta-shaheed-bechan-singh-maurya/ […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

16,772FansLike
123FollowersFollow
1,540FollowersFollow
1,830SubscribersSubscribe

Must Read

Related News