Saturday, October 26, 2024
HomeChandauli Newsचंदौली के लाल मेजर शुभांग को मिला कीर्ति चक्र

चंदौली के लाल मेजर शुभांग को मिला कीर्ति चक्र

chandauli news : 74 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर चंदौली के लाल मेजर शुभांग को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया । इसके साथ ही चंदौली की माटी के एक और लाल ने चंदौली जनपद का नाम एक बार फिर से देश के पटल पर स्वर्ण अक्षरों में अंकित कर दिया। यहाँ पर आप सभी को बताते चलें की इस गणतंत्र दिवस पर मात्र 2 जवानों को कीर्ति चक्र तथा 7 जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया, जिसमें मेजर शुभांग भी शामिल रहे ।

गोली लगने के बावजूद आतंकी को मार गिराया था

मेजर शुभांग को यह कीर्ति चक्र उनके अदम्य साहस व वीरता के लिए दिया गया है। दरअसल अप्रैल , 2022 में सेना को बड़गाम के एक गांव में आतंकियों के छुपे होने की खबर मिली जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए सेना की एक टुकड़ी मेजर शुभांग के नेतृत्व में आतंकियों से मुकाबला करने निकली। बताया जाता है कि आतंकियों से मुकाबले के दौरान मेजर शुभांग को एक गोली कंधे में जाकर लगी जिसके बाद भी उन्होंने आतंकियों से डटकर मुकाबला किया और एक आतंकवादी को मार गिराया।

शुभांग अपनी पत्नी के साथ

मेजर शुभांग के प्रशस्ति पत्र के अनुसार, जब मेजर शुभांग आतंकियों का मुकाबला कर रहे थे और दोनों तरफ से गोली – बारी हो रही थी, इसी दौरान उनके कंधे में गोली लगी जिसके पश्चात वह घायल अवस्था में रेंगते हुए आतंकी की तरफ बढ़े और उन्हे घर में शरण लेने को मजबूर कर दिया जिसे सेना की टुकड़ी ने मार गिराया। इसके अलावा मेजर शुभांग ने घायल अवस्था में भी पहले अपने सेना के जवानों को रेस्क्यू किया और अंत में उन्हे रेस्क्यू किया गया।

एनडीए की परीक्षा पास कर बने मेजर

चंदौली जिला मुख्यालय स्थित कैली रोड के रहने वाले बिमलेंदु राय और सुधा राय के एकलौते पुत्र मेजर शुभांग की प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा प्रयागराज में हुई । बचपन से विलक्षण प्रतिभा के धनी शुभांग, किशोरवस्था से ही सेना में जाने का निश्चय किया जिसके पश्चात उन्होंने एनडीए की परीक्षा पास की और सेना में मेजर बने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

16,772FansLike
123FollowersFollow
1,540FollowersFollow
1,830SubscribersSubscribe

Must Read

Related News