Saturday, October 26, 2024
HomeChandauli Newsपिछले कुछ वर्षों से वृक्ष को राखी बांध रही हैं चंदौली की...

पिछले कुछ वर्षों से वृक्ष को राखी बांध रही हैं चंदौली की ये बेटियाँ, बताई यह वजह

चंदौली : देश भर में भाई – बहन के अटूट प्यार के लिए मनाए जाने वाला रक्षा बंधन का त्योहार आज हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। हर बहन अपने भाई को राखी बांध कर उसके दीर्घायु , यशस्वी होने की कामना करती है और भाई भी अपने जीवन भर बहन की रक्षा करने का प्रण लेता है। यह पर्व भाई – बहन के ऐसे अनोखे पवित्र प्रेम को दर्शाता है। कुछ इसके उलट लेकिन अनोखा चंदौली की दो बेटियाँ कर रही हैं जो वृक्ष को भाई मानकर पहले उसे राखी बांधती हैं फिर उसकी रक्षा का संकल्प लेती हैं।

चंदौली के गौसपुर मड़ैया गांव की हैं ये बेटियाँ

चंदौली जनपद के कमालपुर क्षेत्र के गौसपुर मड़ैया गांव निवासी दो बेटियाँ निधि यादव और अनन्या यादव पिछले 5 वर्षों से वृक्षों को राखी बांधती आ रही हैं। जब इन बेटियों से इसके पीछे की वजह पूछी गई तो इन्होंने बताया कि वृक्ष हमारे पर्यावरण के बेहद अहम अंग हैं , इनके बगैर पृथ्वी पर जीवन की परिकल्पना भी नहीं की जा सकती है। पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्ष लगाना बहुत जरूरी है और हम दोनों इन वृक्षों को लगाने के बाद इन्हें अपना भाई मानकर राखी बांधती हैं और पर्यावरण हित में हम इनकी रक्षा भी करते हैं।

भाई को राखी बांधने के बाद बांधती हैं वृक्ष को राखी

गौसपुर मड़ैया गांव निवासी डॉ देवेन्द्र प्रताप यादव व कमलेश यादव की पुत्रियाँ निधि यादव व अनन्या यादव आपस मे चचेरी बहन हैं। इनके भाई लखनऊ मे रहकर पढ़ाई करते हैं और इस बार राखी पर घर आए हुए हैं। इन बहनों ने अपने अपने भाइयों के कलाई पर राखी बांध , उन्हें अपनी रक्षा का संकल्प दिलाया और फिर इन बेटियों ने वृक्षों को राखी बांध कर उनकी रक्षा का संकल्प स्वयं लेकर चंदौली जनपद में एक अनोखी परंपरा कायम की।

सम्मानित पाठकों, अपने चन्दौली जनपद की ताज़ातरीन खबरों की अपडेट पाने के लिए आप Chandauli Times के आधिकारिक फेसबुक पेज https://www.facebook.com/ChandauliTime को लाइक करें, ट्विटर पर https://twitter.com/ChandauliTimes फ़ॉलो करें व यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/channel/UC1FkA15w65rqdF7hV2O_erA को सब्सक्राइब करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

16,772FansLike
123FollowersFollow
1,540FollowersFollow
1,830SubscribersSubscribe

Must Read

Related News