Sunday, October 27, 2024
HomeChandauli Newsमतदाता सूची में नहीं है नाम तो 25 फरवरी तक ऐसे करें...

मतदाता सूची में नहीं है नाम तो 25 फरवरी तक ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

चंदौली : लोकसभा चुनाव से पहले जनपद के मतदाताओं की मतदाता सूची प्रशासन द्वारा प्रकाशित की जा चुकी है. अगर आवेदन करने के उपरांत भी आप का नाम इस बार की मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाया है तो चुनाव आयोग की तरफ से मतदाताओं को अपना नाम शामिल कराने के लिए एक आखिरी मौका दिया जा रहा है. 25 फरवरी तक आप इस तरह ऑनलाइन आवेदन कर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा कर अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं यह भी आप ऑनलाइन जांच सकते हैं.

मतदाता बनने के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

मतदाता सूची में अपना नाम डलवाने और मतदाता बनने के लिए आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाना होगा. वेबसाइट ओपन होने के उपरांत अगर आप नए मतदाता हैं तो आपको फॉर्म नंबर 6 भरना होगा. फॉर्म में अपनी जरुरी विवरण भरने के बाद , आपको अपनी फोटो व आईडी प्रूफ ( आयु प्रमाण पत्र व पता प्रमाण पत्र के लिए , पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड सहित अन्य आईडी विकल्प में से एक आयु के लिए व एक पता प्रमाण के लिए) की स्कैन कॉपी सबमिट करनी होगी और अंततः सबमिट कर देना होगा.

मतदाता सूची में इस तरह खोजें अपना नाम

आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं , इसके लिए अगर आप उहापोह की स्थिति में हैं तो आप अपना नाम भी मतदाता सूची में ऑनलाइन खोज सकते हैं. इसके लिए भी आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट https://electoralsearch.in/ ओपन करना होगा और वहां पर अपना नाम , उम्र, राज्य, जिला तथा विधानसभा क्षेत्र डालकर, अपना नाम मतदाता सूची में खोज सकते हैं. अगर आपका नाम मतदाता सूची में होगा तो वहां पर अवश्य दिखाई देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

16,772FansLike
123FollowersFollow
1,540FollowersFollow
1,830SubscribersSubscribe

Must Read

Related News