Sunday, October 27, 2024
HomeChandauli Newsचंदौली जनपद के एकमात्र अशोक चक्र विजेता शहीद की शहादत दिवस 18...

चंदौली जनपद के एकमात्र अशोक चक्र विजेता शहीद की शहादत दिवस 18 को

सैयदराजा : 18 दिसम्बर 1961 को गोवा गणराज्य की लड़ाई में अदम्य साहस का परिचय देने वाले वीर शहीद, चंदौली जनपद के एकमात्र अशोक चक्र विजेता शहीद बेचन सिंह मौर्य की शहादत दिवस, पूर्व की भांति इस वर्ष भी 18 दिसम्बर को भतीजां गाँव में धूम – धाम से मनाया जाएगा. शहादत दिवस के कार्यक्रम की तैयारियों के बाबत मंगलवार को सैयदराजा में बैठक का आयोजन कर तैयारियों का जायजा लिया गया. यहाँ पर आप को बताते चलें कि शहीद बेचन भतीजा गाँव के निवासी थे और वह 1959 में मात्र 21 वर्ष की अल्पायु में,  भारतीय जल सेना में एक सैनिक के रूप में शामिल हुए तथा मात्र 2 वर्ष के बाद ही चंदौली का रणबांकुर जवान,  18 दिसम्बर 1961 को गोवा गणराज्य की लड़ाई में वीरता से लड़ते हुए शहीद हो गया, जिन्हें मरणोपरांत अशोक चक्र प्राप्त हुआ. 

लिंक पर click कर विडियो देखें : किस हाल में जी रहा चंदौली जिले के एकमात्र अशोक चक्र विजेता शहीद बेचन सिंह मौर्य का परिवार https://youtu.be/oIZpO-NM2CQ

शहादत दिवस में शिरकत करेंगे कई राजनितिक दिग्गज

बैठक में आयोजक आनंद प्रकाश ने बताया कि शहीद बेचन सिंह मौर्य के शहादत दिवस में सूबे के एक कैबिनेट मंत्री सहित कई क्षेत्रीय राजनितिक हस्तियाँ शिरकत करेंगी. चंदौली जनपद के लिए यह गौरव का विषय है कि चंदौली के एक लाल ने गोवा गणराज्य को पुर्तगालियों से आजाद कराने में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. यह चंदौली जनपद, यह हमारा प्रदेश और देश उस वीर सपूत का हमेशा ऋणी रहेगा. शहीद की याद में 18 दिसम्बर को भतीजा गाँव में शहादत दिवस का कार्यक्रम धूम – धाम से मनाया जाएगा. 

लिंक पर click कर यह भी पढ़ें : गोवा को आजाद कराने वाले इस नौसेना जवान पर हर चंदौलीवासी को गर्व होगा :-  https://chandaulitimes.com/ashok-chakra-vijeta-shaheed-bechan-singh-maurya/

 

इस अवसर पर रामचंद्र मौर्य, रामलाल मौर्य, शिवा जी फौजी, सूबेदार गुप्ता, उदय नारायण बागी, जितेन्द्र मौर्य व शहीद बेचन सिंह मौर्य के सुपुत्र धर्मदेव मौर्य सहित कई क्षेत्रीय नागरिक उपस्थित रहे. बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी रामजन्म मौर्य व संचालन आनंद प्रकाश ने किया.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

16,772FansLike
123FollowersFollow
1,540FollowersFollow
1,830SubscribersSubscribe

Must Read

Related News